jee mains 2017 जेईई-एडवांस की मेरिट में आने के लिए जरूरी है ये

जेईई मेन पास करने के बाद अब एडवांस परीक्षा में छात्रों के सामने अंकों की बाध्यता भी एक चुनौती है। जेईई मेन से इतर अब छात्र को न केवल विषयवार अंक लाने होंगे बल्कि कुल कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाने भी अनिवार्य होंगे। इससे कम अंक आने पर आईआईटी की कॉमन मेरिट लिस्ट में ही शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। शुक्रवार से जेईई एडवांस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

जेईई एडवांस में सामान्य अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में कम से कम दस प्रतिशत अंक लाने होंगे और कुल योग 35 प्रतिशत अनिवार्य हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषय में कम से कम नौ प्रतिशत और कुल योग 31.5 प्रतिशत लाना होगा।

तैयार होगी कॉमन मेरिट लिस्ट
एससी व एसटी अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषय में पांच प्रतिशत व कुल योग 17.5 प्रतिशत लाना अनिवार्य है। तीनों श्रेणियों के विकलांग अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषय में पांच प्रतिशत और कुल 17.5 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इस योग के आधार पर आईआईटी की ओर से कॉमन मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

मेरिट में आने वाले छात्रों को ही आईआईटी में दाखिले के लिए मौका मिलेगा। शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। जिन अभ्यर्थियों ने जेईई मेंस से शीर्ष दो लाख में जगह बना ली है, वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये है स्पेश्लिस्ट की राय
जेईई एडवांस में दो पेपर होंगे। दोनों ही पेपर में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स के सवाल पूछे जाएंगे। पेपर 1 और पेपर 2 के फिजिक्स को मिलाकर एक माना जाएगा। इसी प्रकार अन्य विषयों को भी एक माना जाएगा। अभ्यर्थियों को इसी हिसाब से तैयार रहने की जरूरत हैा
आगे पढे .........................................


Post a Comment